अजब-गजब

Google Mera Naam Kya Hai

Written by Admin

गूगल मेरा नाम क्या है (Google Mera Naam Kya Hai) : दोस्तों इस लेख में हम इस दिलचस्प टॉपिक के बारे में बताने जा रहे हैं, यकीनन यह लेख आपको बहुत ही दिलचस्प लगेगा.

दोस्तों कई बार आपने कई लोगों को यह कहते सुना होगा कि गूगल मेरा नाम क्या है बोल कर बताओ या गूगल मेरा नाम क्या है बताइए. वो लोग ऐसा क्यों कह रहे हैं, क्या सच में गूगल उनका नाम बताता है. आइए इस परियोजना को बेहतर ढंग से समझते हैं.

Google Mera Naam Kya Hai
Google Mera Naam Kya Hai

आप तो जानते ही होंगे कि Science बहुत आगे निकल चुका है और आने वाले समय में इंसान का सारा काम Technology से ही होगा. इसका एक छोटा सा उदहारण Google है. क्योंकि Google ने Google assistant बनाकर यह साबित कर दिया है.

अब यह Amazing features वाला Google assistant सभी को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है और अपने बेहतरीन Features के परियोजना के वजह से अब यह चर्चा में है और उन्ही परियोजना में से एक है- गूगल मेरा नाम क्या है इन हिंदी (Google mera naam kya hai in hindi).

इसके आश्चर्यजनक कार्य लोगों को हैरान कर रहे हैं, जिसके के कारण हर कोई यह जानने की कोशिश कर रहा है कि Google assistant क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है.

दोस्तों अक्सर हम चाहते हैं कि हम नई-नई तकनीक के बारे में जानें, तो आप Google assistant को भी उन्ही तकनीक का एक हिस्सा मान सकते हैं. क्योंकि Google assistant मुख्य रूप से Voice based artificial intelligence तकनीक है और इसके कार्य इतने कमाल के हैं कि आपके मुंह से “वाह” निकल ही जाएगा.

तो चलिए सबसे पहले हम आपको Google assistant क्या है इसके बारे में बताते है. उसके बाद हम आपको गूगल मेरा नाम क्या है (Gооgle merа nаme kyа hаi) इस परियोजना से परिचित कराएंगे.

 

What is Google Assistant?

Google assistant क्या है? गूगल असिस्टंट (Google Assistant) एक voice-controlled smart assistant है, जिसे Google Now ने Personal use के लिए Design किया है और इसे वर्ष 2016 में Google के सबसे बुद्धिमान CEO सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) के द्वारा लॉन्च किया गया है.

गूगल असिस्टंट Android operating system का ही एक हिस्सा है, जो हमारे Mobile phone या अन्य Smart home device में एक Personal Assistant के रूप में काम करता है.

यह एक तरह का Voice Assistant है जो हमारी आवाज को सुन कर कार्य करता है. ये ना सिर्फ अंग्रेजी बल्कि हमारी हिंदी भाषा में भी काम करता है. इसके लिए इसे पूछना होता है जैसे- मेरा नाम बताओ, मेरे बारे में बताओ, अभी Time कितना हुआ है, आज का मौसम कैसा रहेगा, आदि. आप इसे जीके से संबंधित भी सवाल जवाब पूछ सकते है. इसकी Help से यानी सिर्फ इससे सवाल पूछ कर आप कई तरह के कार्य कर सकते है.

  • यह आपको मौसम की जानकारी दे सकती है.
  • आपके कहने पर यह किसी को भी Call कर सकती है.
  • आपको Time बता सकती है.
  • यह आपके लिए News पढ सकती है.
  • आपके Notification पढ सकती है.
  • आपके कहने पर कोई भी App ओपन कर सकती है.
  • यह बिना टाइप किये किसी को भी Massage भेज सकती है.
  • यह आपके कहने पर Music control कर सकती है.
  • आपके लिए Online information search कर सकती है.
  • आपके अनुसार Alarm सेट कर सकती है.
  • यह आपका राशिफल पढ़कर बता सकती है.
  • आपको चुटकुले, गाने आदि बहुत कुछ सुना सकती है.

यह आपके कई सवालो के जवाब देने सक्षम है. आप इसका इस्तेमाल अपने Personal assistant के रूप में कर सकते है, जिसे आपको Salary भी देने की जरुरत नहीं है, Google Assistant आपके लिए Free में काम करेगी.

यह एक Lady assistant है, जिसे गूगल के इंजीनियरों ने कोडिंग के द्वारा बनाया है. तो चलिए आगे जानते है Google assistant कैसे काम करती है, यह आपके द्वारा पूछे गए सवालो के जवाब कैसे देती है और इसे Activate कैसे करते है, इसके बारे में.

 

How does Gооgle Assistant work?

Gооgle assistant कैसे काम करती है? जो अभी नए Mobile आ रहे है, उसमे Google assistant feature पहले से ही मौजूद है. लेकिन जो पुराने Mobile है उनमे Google assistant feature को Gооgle рlаy stоre से लाया जा सकता है. यह Feature आपके Voice commands को सुनकर काम करता है.

जैसे ही आप अपने Mobile पर Ok google या फिर Hey google बोलते हैं, तो ये Active हो जाता है. उसके बाद आप उसे गूगल मेरा नाम क्या है बताओ (Google mera naam kya hai) या इसके अलावा कई प्रकार के सवाल पूछ सकते है. Google assistant आपके लगभग सभी सवालो के सही जवाब देने में सक्षम है.

अब आप ये सोच रहे होंगे कि आपका नाम क्या है, इसे कैसे पता है और ये आपके लगभग सवालों के जवाब कैसे दे पा रही है, तो जानकारी के लिए आपको बता दूँ कि यह सारा खेल डेटाबेस का है. Gmail आपके नाम से बनी है, इसलिए वह “आपका नाम क्या है” यह बता रही है.

Gmail में आपकी जन्मतारीख और मोबाइल आदि समाविष्ट है, इसलिए वह आपका जन्मदिन (Birthday) भी बता सकती है, और आप कितने साल के हुए है यह भी बता सकती है. इसके अलावा आपका Mobile number क्या है यह भी बता सकती है.

इसके अलावा अन्य सवालो के जवाब वह गूगल पर खोज करके एवं अन्य सॉफ्टवेयरों की मदद से दे पाती है. तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि Google assistant कैसे काम करती है, तो चलिए अब आगे जानते है अपने Mobile में Gооgle assistant feature कैसे चालू करें, इसके बारे में.

 

How to turn on Google Assistant feature?

Gооgle assistant feature कैसे चालू करें?

इस फीचर को चालू (Activate) करना बहुत आसान है, यहां पर हम इसके बारे में काफी अच्छे से एवं विस्तार से बताएंगे, ताकि आप इसे बहुत आसानी से इस्तेमाल कर सकें. यानी यहां पर मैं Google assistant को चालू कैसे करते है, इसके बारे में सब कुछ विस्तार से बताएंगे. बस आपको नीचे दिए गए Steps को Fоllоw करना है.

यदि आपका Mobile phone नया है तो यकीनन Google assistant feature आपके Mobile में पहले से ही मौजूद है. लेकिन आपका Mobile पुराना है, तो आपको इसे Gооgle рlаy stоre से Download and install करना होगा.

लेकिन इसके पहले आप चेक कर ले कि यह आपके फ़ोन में मौजुद है कि नहीं. इसे चेक करने के लिए आप अपने Phone के Home बटन को कुछ देर दबा कर रखे, यदि यह Feature open हो जाए, तो समझ ले कि आपके Phone में यह Feature पहले से ही मौजूद है. यदि इसके बावजूद भी यह Feature ना खुले, तो आपको इसे Gооgle рlаy stоre से Download and install करना होगा.

 

Download and Install Google Assistant?

Google Assistant Download और Install कैसे करे?

यदि आपके Phone में Google assistant मौजूद नहीं है और आप इसे अपने Phone में लाना चाहते है, तो आप नीचे दिए गए Link पर क्लिक करके Google assistant को अपने फ़ोन में Download and install कर सकते है. इसके अलावा आप इसे सीधे Gооgle рlаy stоre से भी अपने Phone में बहुत ही आसानी से Download and install कर सकते है.

तो चलिए अब Google assistant को Active करते है और उसके बाद इसे अपने बारे में कुछ सवाल पूछते है, जैसे- गूगल मेरा नाम क्या है (Google mera naam kya hai), मेरा पूरा नाम क्या है या आपका नाम क्या है, आदि. इसके अलावा इसे अन्य सवाल भी पूछते है.

 

गूगल मेरा नाम क्या है बोल कर बताओ? 

गूगल से अपना नाम जानने के लिए Google assistant को Open करे. ओपन करने के लिए अपने Phone के Home बटन को कुछ देर दबा कर रखे, वह On हो जाएगा. उसके बाद Mic आयकॉन पर क्लिक करके बोलें कि “मेरा नाम क्या है” (Mera Naam kya hai). इसके बाद Google Assistant आपका नाम बताएगी, यदि वह सही बताती है, तो फिर ठीक है.

लेकिन यदि वह गलत बताती है, तो उसे कहो कि मेरा नाम बदलो. तब वह पूछेगी कि ‘ठीक है मैं आपको क्या कह कर बुलाऊं‘ या फिर ‘आपका नाम क्या है‘ तब उसे आपको अपना सही नाम बता देना है, उसके बाद कन्फर्म के लिए ‘हां’ कहना है.

अब अगली बार आपको Google assistant से सवाल जवाब करने के लिए सिर्फ अपने मोबाइल की Home बटन को कुछ देर दबाये रखना है, Google assistant active हो जाएगा. उसके बाद आप उसे गूगल मेरा नाम क्या है (Google mera naam kya hai) यह पूछेंगे, तो वह आपका नाम बिल्कुल सही बताएगी.

गूगल असिस्टंट फीचर को Active करने का एक और तरीका है, इसके लिए आपको अपने Mobile के स्क्रीन पर Ok Google या Hey Google बोलना है. Google assistant feature active हो जाएगा.

यदि वह Feature active नहीं होता है, तो आपको अपने Mobile की Home बटन को कुछ देर दबाये रखना है, वह Active हो जाएगा. उसके बाद आप उसे “Google assistant की Setting खोलो” यह कहना है. वह Google assistant की Setting खोलेगी. अब इसके लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करे.

Step 1.

जैसे ही Google assistant की Setting खुलेगी, उसके बाद वहां दिए “Voice Match” बटन पर क्लिक करना है. गूगल मेरा नाम क्या है

Step 2.

उसके बाद Hey Google को Enable करना है. गूगल मेरा नाम क्या है

Step 3.

फिर उसके बाद अगले पेज में “Next” बटन पर क्लिक करना है. गूगल मेरा नाम क्या है

Step 4.

फिर उसके बाद Agree to Voice Match वाले पेज में “I Agree” बटन पर क्लिक करना है. गूगल मेरा नाम क्या है

Step 5.

फिर अगले पेज में Ok Google, Hey Google 5-6 बार बोलना है. वहां प्रोसेस पूरी हो जाएगा और Ok Google-Hey Google feature active हो जाएगा. उसके बाद Next बटन पर क्लिक करना है.

Step 6.

फिर उसके बाद अगले पेज में “Continue” बटन पर क्लिक करना है. उसके बाद Saving audio is your choice पेज में “Not now” बटन क्लिक करना है. फिर उसके बाद अगले पेज में “Finish” बटन पर क्लिक करना है.

अब Ok Google-Hey Google की प्रक्रिया पूरी हो गई है. अब आप Ok Google या Hey Google बोलकर Google assistant को On कर सकते है.

उसके बाद आप उसे गूगल मेरा नाम क्या है (Google mera naam kya hai) या गूगल मेरा नाम क्या है जल्दी बताओ या आपका नाम बताओ, इस तरह के या अन्य किसी भी तरह के सवाल पूछ सकते है, Google assistant बेझिझक आपके सभी सवालों के जवाब दे देगी.

तो आइये अब आपको बताते है कि अपने Family member के नाम Google assistant से कैसे बुलवाए और उनके बारे में Google assistant को कैसे बताये, ताकि वह आपके मम्मी-पापा, भाई-बहन और पत्नी के नाम और उनके बारे में अन्य जानकारी आपको बता सके.

 

अपने Family member के नाम Google assistant से कैसे बुलवाए?

हमने देखा है बहुत से लोग Google assistant से गूगल मेरा नाम क्या है (Google mera naam kya hai), मेरे पापा का नाम क्या है, मेरे मम्मी का नाम क्या है, मेरे भाई का नाम क्या है, मेरे बहन का नाम क्या है, मेरे पत्नी का नाम क्या है और मेरे दोस्त का नाम क्या है, ऐसे पूछते है. लेकिन Google assistant उन्हें केवल उपयोगकर्ता के बारे में ही जानकारी देती है. लेकिन आप चिंता न करे.

अब Google assistant आपके Family member के बारे में भी जानकारी देगा, यहीं यहां पर हम बताने वाले है. इसके लिए नीचे दिये गए Steps को Follow करे. सबसे पहले आप Google assistant को On करे.

उसके बाद उसे कहे कि Google assistant की Setting खोले. फिर वो Google assistant की Setting खोलेगी. अब इसके लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करे.

Step 1.

जैसे ही Google assistant की Setting खुलेगी, उसके बाद उस पेज में नीचे की ओर जाए और “Your people” बटन पर क्लिक करे. Google mera naam kya hai

Step 2.

उसके बाद Add person पर क्लिक करे. फिर उसके बाद आप अपने पापा-मम्मी का नाम अपने फ़ोनबुक से ऐड करे. फिर उसके बाद अगले पेज में नीचे दिए गए चरण का पालन करे. Google mera naam kya hai

Step 3.

सबसे पहले None से Father या Mother या सिलेक्ट करे. यदि आप अपने फ़ोन के Contact से अपने मम्मी का नंबर सिलेक्ट करते है, तो None से Mother सिलेक्ट करे. यदि आप अपने फ़ोन के Contact से अपने पापा का नंबर सिलेक्ट करते है, तो None से Father सिलेक्ट करे.

Step 4.

उसके बाद Home address में अपने घर का पत्ता सिलेक्ट करे या फिर खाली ही रहने दे. उसके बाद Birthday सिलेक्ट करे. फिर उसके बाद Household contact को Enable करे. फिर उसके बाद Nickname डाले या फिर खाली ही रहने दे.

उसके बाद Add बटन पर क्लिक करे. इस तरह फिर से Add person पर क्लिक करे और एक-एक करके अपने घर के सभी सदस्यों के Relation, Name, Birthday और अन्य Detail add करे. अगर आपके घर के कुछ सदस्यों के पास Mobile नहीं है, तो आप उनके Aadhar number के साथ अपने उनका नाम अपने Phone के Contact में Save करे.

इस तरह यदि आपने अपने Phone के Contact में से अपने घरके सभी सदस्यों के नाम ऐड किये है, तो Google assistant के पास आपके घरके सभी सदस्यों के Name, Birthday, Age, Mobile Number, Nickname, Relationship and House Address की जानकारी चली जायेगी. (Don’t worry यह जानकारी केवल आप तक ही सीमित है) अब Google assistant आपके घरके सभी सदस्यों के बारे में आपको जानकारी दे सकती है.

अब आप Google assistant से अपने मम्मी-पापा भाई-बहन, पत्नी या अन्य Relative के बारे में पूछ सकते है. वह आपको उनके Name, Birthday, Age, Mobile number, Nickname, Relationship and House address बारे में बेझिझक जानकारी दे देगी.

तो अब देर किस बात की है, अभी Google assistant से पूछिये- गूगल मेरा नाम क्या है (Google mera naam kya hai), मेरे पापा का नाम क्या है, मेरे मम्मी का नाम क्या है, मेरे भाई का नाम क्या है, मेरे बहन का नाम क्या है, मेरे पत्नी का नाम क्या है, मेरे दोस्त का नाम क्या है, उनका जन्मदिन कब है, उनकी उम्र कितनी है उनका मोबाइल नंबर क्या है, वह कहाँ रहते है, Google assistant आदि सब बता देगी.

जिनके Mobile number की जगह आपने उनका Aadhar number ऐड किया था, उनका सही Mobile number google assistant नहीं बता पाएगी, वो Mobile Number की जगह उनका Aadhar number ही बताएगी.

आइये अब आपको बताते है कि Google assistant आपके कौन-कौन से सवालो के जवाब दे सकती है और आपकी किस प्रकार मदद कर सकती है, इसके बारे में.

 

Google assistant आपकी किस प्रकार मदद कर सकती है?

अगर आप Personal assistant के रूप में Google assistant का इस्तेमाल करना चाहते है, तो आपको बता दूँ कि यह आपके लिए कई तरह से उपयोगी साबित हो सकती है. यह न केवल आपके और आपके Family member बारे में जानकारी देती है, बल्कि यह कई तरह के कार्य करने में सक्षम है. जैसे-

  • यह आपके लिए इंटरनेट से News पढ़ सकती है.
  • आपका Entertainment कर सकती है.
  • आपके फ़ोन में आये Messages and Notifications पढ़ सकती है.
  • यह आपके कहने पर आपके फ़ोन में मौजूद किसी भी Contact person को Call कर सकती है.
  • आपके GK के सवालो के जवाब दे सकती है.
  • आपको मौसम (Weather) की जानकारी दे सकती है.
  • यह आपके कहने पर Online information search कर सकती है.
  • आपको Songs और Jokes सूना सकती है.
  • आपके कहने पर आपके फ़ोन में मौजूद किसी भी App को ओपन कर सकती है.
  • यह आपके लिए Message type कर आपके कहने पर किसी को भी भेज सकती है.
  • आपके अनुसार यह Alarm set कर सकती है.
  • यह आपको Time बता सकती है.
  • आपको Study करने में हेल्प कर सकती है, प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने में हेल्प कर सकती है.
  • यह आपके Photo या PDF में लिखे Text को भी पढ़ सकती है या उन्हें कॉपी कर सकती है.

इतना ही नहीं, इसके अलावा यह आपकी कई तरह से मदद कर सकती है, बस आपको इसे बोलकर या लिखकर बताना होगा कि क्या करना है, यकीनन यह आपकी मदद करने की पूरी कोशिश करेगी.

 

ये भी पढ़े

 

Google what is my name in Hindi?

इस लेख को प्रकाशित करने का मुख्य उदेश्य गूगल से अपना नाम पूछना नहीं है. बल्कि Google assistant हमारे लिए कितना सहायक है, यह बताना है. विशेष रूप से पढाई करने और प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने में यह हमारी काफी सहायता करती है.

यदि आप Google assistant का इस्तेमाल सिर्फ अपना नाम पूछने या अपने बारे में जानकारी पूछने के लिए करते है, तो हम आपको यहीं कहेंगे कि इसमें अपना समय बर्बाद न करें.

लेकिन यदि आप इसका इस्तेमाल आवश्यक कार्यो के लिए करते है, तो निश्चित रूप से यह आपको एक बेहतर, ज्ञानवर्धक और उपयोगी फीचर लगेगा.

तो दोस्तों उम्मीद करते है कि आपको गूगल मेरा नाम क्या है (Google Mera Naam Kya Hai) इसकी परियोजना के बारे में पूर्णरूप से जानकारी मिल गई होगी. यदि हाँ तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले. धन्यवाद.

आपके अमूल्य सुझाब ही mail.viralsinindia@gmail.com की सफलता की कुंजी है|

About the author

Admin

Leave a Comment