अजब-गजब

सैमसंग कंपनी का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है?

Written by Admin

Tags: samsung company ka malik kaun hai, history of samsung company, kis desh ki samsung company hai, pahla phon  kab aaya samsung ka, samsung कंपनी का मालिक कौन है, कोण से देश की है सैमसंग कंपनी

दोस्तों क्या आप जानते हैं सैमसंग कंपनी का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है? यदि आप नहीं भी जानते हैं तो भी कोई बात नहीं, क्योंकि इस लेख में हम सैमसंग किस देश की कंपनी है और सैमसंग कंपनी का मालिक कौन है, इसके बारे में विस्तार से जानेंगे.

अगर आप मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं तो आपने सैमसंग कंपनी का नाम तो सुना ही होगा, क्योंकि यह काफी पुरानी मोबाइल निर्माता कंपनी है. एप्पल कंपनी भले ही आज के समय में पहले स्थान पर है, लेकिन कुछ दिन पहले तक सैमसंग को दुनिया की पहली और सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी माना जाता था.

सैमसंग कंपनी का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है?

सैमसंग कंपनी का मालिक कौन है – Who is the owner of samsung company in hindi

सैमसंग कंपनी का मालिक “Lee Byung Chul” हैं. इन्हें कंपनी का संस्थापक भी माना जाता है. इन्होंने 1 मार्च 1938 को Samsung कंपनी की स्थापना दक्षिण कोरिया से की थी. इसके बाद 13 जनवरी 1969 को उसी जगह से Samsung इलेक्ट्रॉनिक्स की शुरुआत हुई, जो की इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद बनाती है, जिसमें मोबाइल, फ्रिज और टीवी जैसे उत्पाद शामिल हैं.

Lee Byung Chul का जन्म 12 फरवरी 1910 को दक्षिण कोरिया के Uiryeong-gun में हुआ था. इन्होंने अर्थशास्त्र स्नातक में एमबीए किया, साथ ही Samsung को शीर्ष प्रौद्योगिकी कंपनियों में शामिल भी किया.

सैमसंग कंपनी की सफलता के पीछे Lee Byung Chul का सबसे बड़ा हाथ है, जिसके कारण इस कंपनी ने सफलता हासिल की है. इस कंपनी ने 1980 तक मोबाइल और मेमोरी कार्ड जैसे उत्पाद बनाना शुरू कर दिया था. जो इस कंपनी की आय का एक बड़ा हिस्सा है. 19 नवंबर 1987 को Lee Byung-chul का निधन हो गया. उनकी मृत्यु के बाद, यह कंपनी उनके परिवार के सदस्यों द्वारा चलाई जा रही है. 

जिस तरह भारत के लोग मुकेश अंबानी को सबसे सफल व्यवसायी मानते हैं, ठीक उसी तरह दुनिया Lee Byung Chul को भी सबसे सफल व्यवसायी मानती है. वर्तमान में इस कंपनी के उत्पाद दुनिया के कई अलग-अलग देशों में बेचे जाते हैं और भारत में लगभग 60 प्रतिशत लोग सैमसंग कंपनी के उत्पादों का उपयोग करते हैं.

 

सैमसंग कंपनी किस देश की है – Samsung company belongs to which country

अक्सर कई लोग पूछते रहते हैं कि सैमसंग किस देश की कंपनी है, क्योंकि बहुत से लोग इसके बारे में नहीं जानते हैं. इसलिए उनकी जानकारी के लिए बता दूँ कि सैमसंग दक्षिण कोरिया की कंपनी है, इसकी स्थापना दक्षिण कोरिया देश में की गयी थी, पर अब यह बहुराष्ट्रीय कंपनी बन गयी है, जिसके कारण यह कंपनी दुनिया के कई अलग-अलग देशों में मौजूद है, लेकिन इसका मुख्यालय अभी भी दक्षिण कोरिया के सियोल की राजधानी में स्थित है, और इस कंपनी का प्रबंधन मुख्य रूप से सियोल से ही किया जाता है.

इसे दक्षिण कोरिया का सबसे बड़ा समूह माना जाता है. जिस प्रकार से भारत का सबसे बड़ा ग्रुप हम सब रिलायंस को मानते है, ठीक उसी तरह इसे भी दक्षिण कोरिया का सबसे बड़ा ग्रुप माना जाता है. इस देश की GDР में इस देश की कंपनी का 17% योगदान रहा है.

 

सैमसंग का पहला फोन

सैमसंग ने अपना पहला फोन SC-100 के नाम से 1983 में लॉन्च किया था. लेकिन यह फोन बिल्कुल भी नहीं चला, उसके बाद Sаmsung ने एक और फोन लॉन्च किया, और वह फोन भी नहीं चला इसके बाद सैमसंग ने एक बड़ी बैठक बुलाई, जिसमें उन्होंने कई बातों पर चर्चा की, फिर उसके बाद उन्होंने एसएच-700 नाम से एक नया सैमसंग मोबाइल बनाया, लोगों को यह फोन काफी पसंद आया, और कई लोगों ने इसे खरीदा भी.

 

Sаmsung मोबाइल भारत में कब आया

2004 में Samsung कंपनी ने भारत में दस्तक दी, लेकिन Sаmsung कंपनी शुरुआत में भारत में कुछ खास कमाल नहीं कर पाई लेकिन 2009 में सैमसंग एक बहुत अच्छा फोन लेकर आई. जिसका नाम Galaxy s था.

इस फोन ने तो पूरे भारत में धूम मचा दी थी. और फिर इसके बाद सैमसंग ने भारत में अपना मोबाइल बनाया, और यहां अपने बाजार का विस्तार करता चला गया. भारत में आज भी 60 प्रतिशत लोग Sаmsung फोन का इस्तेमाल करते हैं, यह लोगों के लिए एक लोकप्रिय मोबाइल बन गया है.

 

Samsung Company द्वारा बनाये जाने वाले प्रोडक्ट

Sаmsung एक ऐसी कंपनी है, जिसके माध्यम से बिजली से चलने वाले कई उपकरण बनाए जाते हैं. और उस उपकरण का उपयोग हमारे दैनिक जीवन में काफी हद तक किया जाता है.

  • मोबाइल
  • स्मार्टफोन
  • कंप्यूटर
  • मेमोरी चीफ
  • पेन ड्राइव
  • टीवी
  • एयरफ़ोन
  • फ्रिज
  • पॉवर बेक
  • लैपटॉप
  • घड़ी आदि

दोस्तों इस तरह से और भी बहुत से उत्पाद हैं, जो इस कंपनी के माध्यम से बनाए जाते हैं. 

 

Samsung Company की सेवा

  • Retail – खुदरा
  • Advertisement – विज्ञापन
  • Hospitality – सत्कार
  • Construction – निर्माण
  • Entertainment – मनोरंजन
  • Financial Services – वित्तीय सेवाए
  • Shipbuilding – जहाज निर्माण
  • Semiconductor foundry – सेमीकंडक्टर फाउंड्री
  • Medical and health care services – चिकित्सा और स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं
  • Information and communication technology – सूचना और संचार प्रौद्योगिकी

सैमसंग कंपनी ऐसी कई सारी सेवाएं प्रदान कराती है.

 

Samsung के CEO कौन है

वर्तमान समय 2021 में सैमसंग के तीन सीईओ हैं, जो निम्नलिखित है.

  • Kim Ki Nam Vise President and Head- (Device Solutions)
  • Kim Hyun Suk President and Head – (Consumer Electronics)
  • Koh Dong Jin President and Head – (IT & Mobile Communications)

वर्तमान में यह तीनों 2018 से सैमसंग कंपनी के CEO के तौर पर काम कर रहे हैं.

 

Samsung Company का विकास

दोस्तों यहां बता दें, कि आज कोई भी बिजनेस शुरू किया, और 1 महीने में सफलता मिलेगी, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. ठीक उसी तरह Sаmsung कंपनी के साथ भी कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ा है. 

Lee Byung Chul ने एमबीए पूरा करने के बाद, अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का फैसला किया. साथ ही उन्होंने 1938 में ही अपना व्यवसाय शुरू कर दिया था, लेकिन उस समय केवल कुछ अन्य उत्पाद ही बनते थे.

जब Sаmsung कंपनी पहली बार शुरू हुई थी, उस समय वहां नूडल्स बनाने का सामान बेचा जाता था. और इसके साथ परिवहन का कारोबार होता था, साथ ही आटा और मछली को इसके साथ दूसरे देशों में ले जाया जाता था.

उसके बाद 1950 से 1960 तक यानि वहां 10 साल तक जीवन बीमा और टेक्सटाइल के क्षेत्र में काम किया, लेकिन दोस्तों इस कंपनी को इस कारोबार में किसी भी तरह से ज्यादा सफलता नहीं मिली. 

उसके बाद जब कंपनी ने टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में कदम रखा तो 1969 से बहुत तेजी से सफलता हासिल की. उसके बाद सैमसंग कंपनी का विकास धीरे-धीरे बढ़ता गया, और आज यह कंपनी विश्व में दूसरे नंबर की कंपनी है.

 

Sаmsung का इतिहास

Sаmsung कंपनी की स्थापना 1938 में “Lee Byung Chul” ने की थी. फलों का कारोबार करने वाली पहली सैमसंग कंपनी थी. फिर उन्होंने इसमें मछली, नूडल्स और सब्जियां शामिल की, सैमसंग कंपनी ने 1947 में दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में अपना मुख्यालय खोला, यहां उसने जीवन बीमा और टेक्सटाइल में भी निवेश किया, जिसमें उसे ज्यादा सफलता नहीं मिली. 

फिर 1969 में Sаmsung ने टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में कदम रखा. जहां उन्हें बड़ी सफलता मिली. फिर Sаmsung का पहला इलेक्ट्रॉनिक आइटम एक टेलीविजन था, जिसका मॉडल P-३२०२ था, इस टेलीविजन को सैमसंग कंपनी ने १९७० में लॉन्च किया था. इसके बाद सैमसंग ने और भी कई इलेक्ट्रॉनिक आइटम बनाए, जैसे कलर टीवी, रेफ्रिजरेटर, एसी आदि.

1980 में, सैमसंग ने कंप्यूटर और मोबाइल के भागों का निर्माण करना शुरू किया. साथ ही Sаmsung ने स्टोरेज के लिए मेमोरी भी लॉन्च की, तब से सैमसंग ने पीछे मुड़कर नहीं देखा, और टेक्नोलॉजी के मामले में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन गई है. हालांकि चीनी स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों के आगमन, के साथ सैमसंग को कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है, फिर भी सैमसंग अच्छी कमाई कर रहा है. 

2004 में सैमसंग कंपनी ने भारत में दस्तक दी लेकिन सैमसंग कंपनी शुरुआत में भारत में कुछ खास कमाल नहीं कर पाई, लेकिन 2009 में Samsung Galaxy S नाम का एक बहुत अच्छा फोन लेकर आया, इस फोन ने पूरे भारत में धूम मचा दी. हाल ही में इसने नोएडा, उत्तर प्रदेश में 36 एकड़ का विशाल संयंत्र स्थापित किया है. यहीं पर इसके स्मार्टफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स बनाए जाते हैं. यह दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग प्लांट है. कुछ इस प्रकार का है सैमसंग का इतिहास.

 

Samsung Company से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य

  • Sаmsung कंपनी की स्थापना के समय केवल 40 लोग काम करते थे, आज के समय में, Sаmsung कंपनी में लगभग 3,75,000 लोग काम करते हैं.
  • Samsung साउथ कोरिया का शब्द है, जहा Sam का मतलब थ्री और Sung का मतलब स्टार है.
  • Apple के फोन में लगा रेटिना डिस्प्ले जिसे सैमसंग कंपनी ने डिजाइन किया है, और Apple ने बनाया है.
  • Samsung कंपनी के पास टेक्नोलॉजी से जुड़ी हर तरह की कंपनियां हैं, फिर भी Samsung दूसरे कॉन्ट्रैक्ट पर साइन करती है. उदाहरण के लिए, दुनिया की सबसे बड़ी इमारत मानी जाने वाली, सऊदी अरब की बुर्ज खलीफा इसका कॉन्ट्रैक्ट भी Samsung ने लिया था. 
  • Samsung कंपनी का सबसे महगा फोन Galaxy Flip Z है, जो की 1,28,500 का है.
  • Samsung की कंपनी साउथ कोरिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली, कंपनी है.

 

Sаmsung Company का भारत में व्यापार

इस कंपनी ने भारत में अपना कारोबार 1995 में शुरू किया, और सबसे पहले परबंदुर में अपना प्लांट स्थापित किया. तब से भारत में इसका कारोबार बहुत तेजी से बढ़ने लगा, और हाल ही में इस कंपनी ने भारत में दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल निर्माण संयंत्र बनाया है, इसका उद्घाटन भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति द्वारा किया गया था.

 

Samsung Company से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न

प्रश्न – 1. Samsung किस देश की Company है?

उत्तर :- Samsung साउथ कोरिया की एक बड़ी Company है.

प्रश्न – 2. वर्तमान में Samsung Company के सीईओ कोण है?

उत्तर :- वर्तमान में Samsung Company के तिन सीईओ है. 1. Kim Ki Nam 2. Kim Hyun Suk 3. Koh Dong Jin

प्रश्न – 3. क्या Samsung चाइना Company है?

उत्तर :- Samsung एक चीनी कंपनी नहीं है, यह एक दक्षिण कोरियाई देश की कंपनी है.

प्रश्न – 4. Samsung Company की स्थापना कब हुई?

उत्तर :- सैमसंग कंपनी की स्थापना 1 मार्च 1938 को दक्षिण कोरिया के सियोल में हुई थी.

प्रश्न – 5. Samsung मोबाइल का आविष्कार कब हुआ था?

उत्तर :- Samsung मोबाइल का अविष्कार Lee Byung Chul ने 1938 में  किया था.

प्रश्न – 6. Samsung का मतलब क्या है?

उत्तर :- Samsung साउथ कोरिया का शब्द है, जहा Sam का मतलब 3 और Sung का मतलब स्टार है.

 

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से, हमने आपको Samsung कंपनी का मालिक कौन है, ये किस देश की कंपनी है, साथ ही इससे जुडी जानकारी बताई है. हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी, यह जानकारी जरूर पसदं आयी होगी,अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे, अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हो तो आप हमे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है. धन्यवाद.

 

यह भी पढ़े:

आपके अमूल्य सुझाब ही mail.viralsinindia@gmail.com की सफलता की कुंजी है|

About the author

Admin

Leave a Comment