अजब-गजब

दुनिया का सबसे जहरीला सांप कौन सा है जाने यहां

Written by Admin


ये है दुनिया का सबसे जहरीला सांप, विश्व का सबसे विषैला सर्प, दुनिया के 10 सबसे जहरीले सर्प, पृथ्वी का सबसे जहरीला सर्प कौनसा, आगे पढ़े इससे जुडी जानकारी :


Duniya ka sabse jahrila saanp

इस लेख में हम जानेंगे कि दुनिया का सबसे जहरीला सांप कौन सा है और यह कहां पाया जाता है. साथ ही यहां पर हम दुनिया के 10 सबसे जहरीले सांप कौन से है और ये कहां पाए जाते है, इसके बारे में भी जानेंगे.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के मुताबिक, दुनिया भर में छोटे-बड़े सांपों की तकरीबन 3 हजार से भी ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं. उनमे से कुछ सांप काफी जहरीले होते है, तो कुछ सांपों में बिल्कुल भी जहर नहीं होता है.

अनुमानित आंकड़ों के मुताबिक हर साल करीब 54 लाख लोग सर्पदंश का शिकार होते हैं, जिनमें से केवल 81,000 से 138,000 लोग अपनी जान गंवाते हैं. क्योंकि कुछ लोगों का समय पर इलाज हो जाता है, तो कुछ लोगों को विष रहित (poison free) सांप काट लेते है.

सांप विशेषज्ञों (Snake experts) के मुताबिक सांपों की सिर्फ 500 प्रजातियां ही जहरीली होती हैं, जबकि पूरी दुनिया में छोटे-बड़े सांपों की तकरीबन 3 हजार से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं.

हालाँकि उन 500 प्रजातियों के सांपो में से कुछ प्रजाती के सांप इतने अधिक जहरीले होते है कि वो किसी भी इंसान को पल भर में मौत की नींद सुला सकते हैं. केवल यहीं नहीं, उन सांपो के जहर की कुछ मिलीग्राम बूंदे ही सेकड़ो-हजारों लोगों को मौत के घाट उतार सकती हैं.

तो चलिए अब बिना देर किये आगे बढ़ते है और विश्व का सबसे विषैला सर्प कौन सा है और यह कहां पाया जाता है, इसके बारे में जानते है. साथ ही विश्व के 10 सबसे जहरीले सर्प कौन से है और यह कहां पाए जाते है, इसके बारे में भी जानते है.

 

ये है दुनिया का सबसे जहरीला सांप

सांप विशेषज्ञों के मुताबिक इस पृथ्वी पर जहरीले सांपों की 500 प्रजातियां मौजूद है, उनमे समुद्री सांप (Belcher’s Sea Snake) सबसे अधिक जहरीला माना जाता है. यह समुद्री सर्प अपना अधिकांश जीवन समुद्र व अन्य जलीय स्थानों पर व्यतीत करता है.

समुद्री सांप हिन्द महासागर से लेकर प्रशांत महासागर के गरम जलीय क्षेत्रों में पाये जाते हैं और इस सांप के ज्यादातर शिकार मछली पकड़ने वाले मछुआरे ही होते है.

दक्षिण पूर्व एशिया और उत्तरी ऑस्ट्रेलिया के जलीय क्षेत्रों में पाया जाने वाला यह समुद्री सर्प इतना जहरीला होता है कि इसके जहर की कुछ मिलीग्राम बूंदे ही 1000 लोगों को मौत के घाट उतार सकती हैं.

लेकिन यह भी बताया जाता है कि अधिकतर समुद्री सर्प शर्मीले स्वभाव के होते हैं, क्योंकि इनका मनुष्य से सामना होने पर यह सर्प भाग जाते है. इस वजह से इनके शिकार बहुत ही कम लोग होते है.

लेकिन अगर गलती से इस सांप ने काट लिया तो व्यक्ति की मौत निश्चित है, क्योंकि इस सांप का जहर शरीर पर बहुत ही जल्दी असर करता है, ऐसे में अगर व्यक्ति का तुरंत इलाज नहीं किया गया तो उसका बचना असंभव है.

इसलिए जितना हो सके उतना मनुष्य को समुद्री सांपों से दूर रहना चाहिए. सांप विशेषज्ञ भी यही सलाह देते हैं कि समुद्री सांपों से बहुत ही सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि कुछ समुद्री सांप ऐसे भी हैं जो गुस्से में काटने की कोशिश करते हैं.

 

विश्व के 10 सबसे जहरीले सांप

1. समुद्री सांप (Belcher’s Sea Snake) – यह सांप दक्षिण पूर्व एशिया और उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है.

2. इंनलैंड ताइपन (Inland Taipan) – यह सांप इंनलैंड में पाया जाता है.

3. इस्टर्न ब्राउन स्नेक (Eastern brown snake) – यह सांप ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है.

4. रैटलस्नेक (Rattle Snake) – यह सांप उत्तरी अमेरिका में पाया जाता है.

5. डेथ एडर (Death Adder) – यह सांप ऑस्ट्रेलिया और न्यू गुइना में पाया जाता है.

6. सॉ स्केल्ड वाइपर (Saw Scaled Viper) – यह सांप सभी देशो में पाया जाता है.

7. फिलिपीनी कोबरा (Philippine Cobra) – यह सांप फिलीपींस के उत्तरी क्षेत्रों में पाया जाता है.

8. टाइगर स्नेक (Tiger Snake) – यह सांप ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है.

9. ब्लैक माम्बा (Black Mamba) – यह सांप ब्लैक मांबा अफ्रीका में पाया जाता है.

10. ब्लू करैत (Blue Krait) – यह साउथ ईस्ट एशिया और इंडोनेशिया में पाया जाता है.

तो दोस्तों अब आप जान गए होंगे कि दुनिया का सबसे जहरीला सांप कौन सा है और ये कहा पाया जाता है. इसके अलावा यहां पर हमने दुनिया के 10 सबसे जहरीले सांप कौन से है और यह कहां पाए जाते है, इसके बारे में भी बताया. उम्मीद करते है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी.

 

संबंधित लेख

Topic of this article: Duniya ka sabse jahrila saanp, World’s most venomous snake, Belcher’s Sea Snake information Hindi

आपके अमूल्य सुझाब ही mail.viralsinindia@gmail.com की सफलता की कुंजी है|

About the author

Admin

Leave a Comment