अजब-गजब

यह है दुनिया का सबसे बड़ा जंगल, जाने इसका रहस्य

Written by Admin


यह है दुनिया का सबसे बड़ा जंगल, ये है बेहद खूबसूरत और रहस्यमयी जगंल, ये है दुनिया का सबसे खतरनाक जंगल, वर्षावन (Rainforests), अमेज़न जंगल (Amazon forest) आगे पढ़े इससे जुडी जानकारी :


Duniya ka sabse bada jangal

दुनिया का सबसे बड़ा जंगल जो दिखने में बेहद ही खूबसूरत और रहस्यमयी लगता है, यही वजह है कि यह पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. लेकिन आपको बता दूँ कि यह बेहद ही खतरनाक भी है, क्योंकि इस जंगल में कई खोजकर्ता खोज करने गए, लेकिन वे अभी तक वापस नहीं लौटे, कहने का अर्थ यह है कि इस जंगल में जाकर कई खोजकर्ताओं ने अपनी जान गंवाई है.

यह जंगल बहुत बड़ा है, जो बड़े बड़े देशों के बराबर है. कहा जाता है कि अगर कोई इस विशालकाय जंगल में गलती से भटक गया तो उसके जिंदा वापस आने की कोई गारंटी नहीं है. यहां ऐसे खौफनाक जानवर मौजूद है जो किसी भी इंसान को पल भर में मौत के घाट उतार सकते हैं.

इस जंगल में साल भर वर्षा होती है और यह अपने साफ पानी के लिए भी जाना जाता है. इसे एक रहस्यमय जंगल के रूप में भी देखा जाता है क्योंकि यहां कुछ ऐसे रहस्य मौजूद हैं जो आज तक विज्ञान और वैज्ञानिकों के लिए रहस्य ही बने हुए हैं.

इस जंगल में 12 ही महीने यानी साल भर बारिश होती है और यह अपने साफ पानी के लिए भी जाना जाता है. यह जंगल ऑक्सीजन का सबसे बड़ा भंडार है, क्योंकि दुनिया का 20% ऑक्सीजन इसी जंगल से आता है.

तो आइए बिना देर किए इस विशाल, रहस्यमयी और बेहद खूबसूरत तथा इस खतरनाक जंगल की विशेषताओं के बारे में जानते हैं. साथ ही इस जंगल में मौजूद चीजों के बारे में भी जानते है.

 

यह है दुनिया का सबसे बड़ा जंगल, जाने इसका रहस्य

दुनिया का सबसे बड़ा जंगल अमेज़न जंगल (Amazon jangal) है. यह चौड़ी पत्तियों वाला और नमी युक्त वन है, जो तक़रीबन 70 लाख वर्ग किलोमीटर यानी 1.7 अरब एकड़ में फैला हुआ है.

जिसमें से 55 लाख वर्ग किलीमीटर पर वर्षावन (Rainforest) खड़े है. एक अनुमान के अनुसार, विश्व के कुल वर्षावनों का लगभग आधा भाग यही पर है, और दुनिया की 20 फीसदी ऑक्सीजन यहीं से आती है, इसलिए इसे ‘पृथ्वी का फेफड़ा‘ भी कहा जाता है.

इस जगल का 60 प्रतिशत हिस्सा ब्राज़ील में, 13 प्रतिशत हिस्सा पेरू में, 10 प्रतिशत हिस्सा कोलंबिया में, इसके अलावा बाकि का हिस्सा अन्य देशो में मौजूद है. यह जंगल दक्षिण अमेरिका से ब्राजील तक फैला हुआ है.

यह जंगल इतना बड़ा है कि यह अकेले ही नौ देशों की सीमाओं को छूता है. यह जंगल इतना घना है कि यहां दिन में भी अंधेरा छाया रहता है. केवल यहीं नहीं यहां सूर्य की किरण जमीन तक नहीं पहुंच पाती है, यहां तक कि बारिश की बूंदों को भी जमीन पर पहुचने मे काफी समय लग जाता है.

वैज्ञानिकों के अनुसार, धरती पर अमेजन जंगल का अस्तित्व करीब 550 लाख सालों से है. कहा जाता है कि यहां 500 से ज्यादा आदिवासी प्रजातियां रहती हैं. इन आदिवासी प्रजातियों में से लगभग 50 प्रतिशत ऐसी हैं जिनका बाहरी दुनिया से कभी कोई संपर्क नहीं रहा है.

इस जगल में 16 हजार से ज्यादा पेड़-पौधों की प्रजातियां मौजद हैं. करीब 39 हजार करोड़ पेड़ इस जंगल में मौजूद हैं. इस जंगल में फल-फूलों की 3000 प्रजातियों को भोजन के रूप में उपयोग किया जाता है और यहां लगभग 70 प्रतिशत औषधीय पौधे यहां मौजूद हैं.

इस जंगल में सिल्कहेंगे स्पाइडर (Silkhenge spider) सहित 3000 से भी ज्यादा मकड़ी की प्रजातियां मौजूद है, 25 लाख से भी ज्यादा कीड़ों की विभिन्न प्रजातियां पाई जाती हैं. दुनिया की 10 फीसदी से ज्यादा जीव-जंतु की प्रजातियां यहां पाई जाती है, और यहां 200 से अधिक प्रजातियों के पक्षी पाए जाते हैं.

यहां पॉइजन डार्ट फ्रॉग (Poison dart frogs) सहित 120 प्रकार के जहरीले मेंढक पाए जाते है. यहां बुलेट चीटियों (Bullet ants) के साथ कई प्रकार की चीटियाँ भी मौजूद है. यहां जहरीले रैटलस्नेक सांप भी अधिक देखने को मिलते है.

यहां जानलेवा बीमारियां फैलाने वाले पिशाच चमगादड़ और खतरनाक हार्पी ईगल (Harpy eagle) भी मौजूद है. इस जंगल में विभिन्न प्रकार के मच्छरों की बहुत बड़ी तादाद है.

अगर यहां मौजूद जानवरों की बात करें तो यहां कई तरह के ऐसे रहस्यमय और खतरनाक जानवर मौजूद हैं जो किसी भी इंसान को पल भर में मौत के घाट उतार सकते हैं. पहले इस जंगल में जगुआर (Jaguar) भी बड़ी संख्या में देखे जाते थे, हालांकि अब इनकी संख्या भी काफी कम हो गई है.

अमेजन जंगल (Amazon forest) में एक ऐसी नदी भी है, जिसमें पिरान्हा (Piranha), इलेक्ट्रिक ईल (Electric eel), अरपाइमा (Arapaima), बुल शार्क (Bull shark), वैंपायर फिश (Vampire fish) सहित 5000 से भी ज्यादा मछली की प्रजातियां पाई जाती हैं.

इस नदी में ब्लैक कैमन (Black caiman) मगरमच्छ और ग्रीन एनाकोंडा (Green anaconda) जैसे खतरनाक जीव मौजूद है. इसके अलावा इस जगल में एक रहस्यमयी उबलते हुए पानी की नदी भी मौजद है, जिसका पानी 24 घंटे उबलता रहता है.

 

अमेज़न जंगल के बारे में इंटरेस्टिंग फैक्ट

1. अमेज़ॅन जंगल दुनिया का सबसे बड़ा जंगल और सबसे बड़ा वर्षावन है, जो किसी भी देश के बराबर है.

2. यह विशालकाय जंगल 70 लाख वर्ग किलोमीटर यानी 1.7 अरब एकड़ में फैला हुआ है.

3. यह जगल दक्षिण अमेरिका से ब्राजील तक फैला हुआ है और येअकेला ही नौ देशों की सीमाओं को छूता है.

4. यह जंगल ऑक्सीजन का सबसे बड़ा भंडार है, क्योंकि दुनिया का 20% ऑक्सीजन इसी जंगल से आता है.

5. यह जंगल इतना घना है कि यहां दिन में भी अंधेरा छाया रहता है और यहां सूर्य की किरण भी जमीन तक नहीं पहुंच पाती है.

6. इस जगल में 16 हजार से ज्यादा पेड़-पौधों की प्रजातियां मौजद हैं और करीब 39 हजार करोड़ पेड़ इस जंगल में मौजूद हैं.

7. इस जंगल में फल-फूलों की 3000 प्रजातियों को भोजन के रूप में उपयोग किया जाता है और यहां लगभग 70 प्रतिशत औषधीय पौधे यहां मौजूद हैं.

8. इस जंगल में 500 से भी ज्यादा आदिवासी प्रजातियां रहती हैं, जिन्हें काफी खतरनाक बताया जाता है.

9. इस जंगल में 25 लाख से भी ज्यादा कीड़ों की विभिन्न प्रजातियां मौजूद हैं.

10. यहां सिल्कहेंगे (Silkhenge), टारान्टुला (Tarantulas), वनडेरिंग (Wandering) जहरीली मकड़ी सहित 3000 से भी ज्यादा मकड़ी की प्रजातियां मौजूद है.

11. इस जगल में पॉइजन डार्ट फ्रॉग (Poison dart frogs) सहित 120 प्रकार के जहरीले मेंढक पाए जाते है.

12. यहां खतरनाक बुलेट चीटियों (Bullet ants) के साथ कई प्रकार की चीटियाँ भी मौजूद है.

13. बताया जाता कि इस अकेले जंगल में दुनिया की 10 फीसदी से ज्यादा जीव-जंतु की प्रजातियां पाई जाती है.

14. यहां बहुत ही सुंदर और जानलेवा 200 से अधिक प्रजातियों के पक्षी भी पाए जाते हैं.

15. यहां जानलेवा बीमारियां फैलाने वाले पिशाच चमगादड़ और खतरनाक हार्पी ईगल (Harpy eagle) भी मौजूद है.

16. इस जंगल में बीमारी फैलाने वाले विभिन्न प्रकार के मच्छरों की बहुत बड़ी तादाद है.

17. अमेजन नदी में पिरान्हा (Piranha), इलेक्ट्रिक ईल (Electric eel), अरपाइमा (Arapaima), बुल शार्क (Bull shark), वैंपायर फिश (Vampire fish) सहित 5000 से भी ज्यादा मछली की प्रजातियां पाई जाती हैं.

18. इस जगल में एक “उबलते हुए पानी की नदी” भी मौजद है, जिसका पानी 24 घंटे उबलता रहता है.

19. इस जंगल में साल भर पानी आता है लेकिन साल 2010 में यहां भयंकर सुखा पड़ा था जिसके कारण अमेजन वर्षावन पर बहुत बुरे प्रभाव देखने को मिले थे.

20. अब यह जंगल आग लगने की वजह से दुनिया भर में चर्चा में रहता है, क्योंकि यहां कई बार आग लग चुकी है.

 

साल 2064 तक अमेजन जंगल नष्ट हो सकता है

यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा के भूगोल विज्ञानी रोबर्ट वॉकर ने 2064 में अमेजन का जंगल समाप्त होने की भविष्यवाणी की है. उनके अनुसार अब अनुसार अमेजन जंगल की स्थिति काफी खराब हो चुकी है. जंगलों में सूखे की आवृति, आग लगने की घटना, अत्यधिक पेड़ की कटाई अमेजन का जंगल बर्बाद होने का कारण बन सकता है.

तो दोस्तों अब आप जान ही गए होंगे कि दुनिया का सबसे बड़ा जंगल कौन सा है और यह कहां पर है और इसमें क्या क्या विशेषताए है, इसके बारे में. वैसे तो इसके अलावा भी दुनिया में कई बड़े-बड़े जंगल है, लेकिन अमेजन जंगल उनकी तुलना में बहुत ही बड़ा है.


 

संबंधित लेख

Topic of this article: Duniya ka sabse bada jangal, Amazon forest, Rainforests information Hindi

आपके अमूल्य सुझाब ही mail.viralsinindia@gmail.com की सफलता की कुंजी है|

About the author

Admin

Leave a Comment