अजब-गजब

इस जगह कूदने पर कांपती है धरती और पानी उल्टा बहता है

Written by Admin


इस जगह कूदने पर कांपती है धरती और उल्टा पानी बहता है, एक ऐसी जगह जहां बहता है उल्टा पानी, मैनपाट (Mainpat) का रहस्य, आगे पढ़े इससे जुडी जानकारी :


Mainpat, Ulta pani in Hindi

इस जगह कूदने पर कांपती है धरती और पानी उल्टा बहता है

यहां पर हम जिस रहस्यमय जगह के बारे में बताने जा रहे हैं वह जगह रहस्यों से भरी पड़ी है और वह जगह कहीं और नहीं बल्कि हमारे भारत में ही है, जिसे लोग अलग-अलग नामों से जानते हैं.

कोई इसे “छत्तीसगढ़ का मैनपाट” कहता है, तो कोई इसे “छत्तीसगढ़ का शिमला” कहता है. इसके अलावा इस जगह को “उल्टा पानी” के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि इस जगह पानी नीचे के बजाए ऊपर की ओर बहता है.

तो आइए अब आगे बढ़ते हैं और पर्यटकों को आकर्षित करने वाली इस रहस्यमयी जगह के रहस्यों और विशेषताओं के बारे में जानते हैं, जिसके कारण यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ रही है.

 

खूबसूरत पर्यटन स्थल मैनपाट

यहां पर हम जिस जगह की बात कर रहे हैं वह भारत के छत्तीसगढ़ राज्य के सरगुजा जिले में स्थित है, और वो है मैनपाट (Mainpat). मैनपाट एक छोटा सा गांव है जो सरगुजा जिले का प्रसिद्ध हिल स्टेशन है.

मैनपाट एक बहुत ही खूबसूरत पर्यटन स्थल है, जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. क्योंकि यहां आपको हर तरफ खूबसूरत हरियाली, जंगल, नदियां, झरने, पहाड़ आदि देखने को मिल जाएंगे.

यहां बर्फ भी गिरती है और सर्दियों में यह इलाका बर्फ की सफेद चादर से ढक जाता है. यही कारण है कि इसे “छत्तीसगढ़ का शिमला” भी कहा जाता है. यहां मौजूद खूबसूरत घाटियों और झरनों के कारण यहां का मौसम गर्मियों में भी काफी ठंडा रहता है.

मैनपाट पर्यटन की अपार संभावनाओं से परिपूर्ण आकर्षक स्थल है, यही वजह है कि लोग इस जगह को काफी पसंद करते हैं. यही वजह है कि यहां पिछले कुछ वर्षों से पर्यटकों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है.

 

इस जगह कूदने पर कांपती है धरती

मैनपाट के पास जलजली नाम की एक जगह है, जो यहां सबसे ज्यादा लोकप्रिय है, क्योंकि इस जगह पर कूदने पर ऐसा लगता है कि धरती कांप रही है, धरती हिल रही है. इस जगह आने वाले अधिकांश पर्यटक यहां जमकर उछल-कूद करते हैं.

यह लगभग तीन एकड़ में ऐसी जगह है, जो काफी नरम है और इस पर कूदने पर ऐसा लगता है कि धरती काप रही है. जानकारों के मुताबिक इस जगह पर पहले जल स्रोत रहा होगा, जो समय के साथ ऊपर से सूख गया लेकिन अंदर जमीन दलदली रह गई, इसी वजह से यह जमीन दलदली व स्पंजी लगती है.

वैज्ञानिकों के मुताबिक पृथ्वी का आंतरिक दबाव और खाली जगह ठोस के बजाए पानी भरे होने के कारण यह जगह दलदली और स्पंजी लगती है. जब भी कोई व्यक्ति उस स्थान पर कूदता है तो जमीन दब जाती है और फिर अपने पुराने रूप में आ जाती है.

 

यहां पानी उल्टा बहता है

यहां एक ऐसी जगह है, जहां पानी का बहाव नीचे की बजाय ऊपर की ओर है. यानी इस जगह पर पानी विपरीत दिशा में बहता है. कहने का मतलब यह है कि यहां बहने वाला पानी ढलान की ओर नहीं, बल्कि ऊंचाई की ओर बहता है. इसी वजह से इस जगह को लोग “उल्टा पानी” के नाम से जानते है.

केवल यही नहीं, यहां बंद गाड़ियां भी ढलान की ओर न जाकर ऊंचाई की ओर जाती है. यहां सड़क पर खड़ी की गई बंद गाड़ी खुद-ब-खुद 110 मीटर तक पहाड़ी की ओर चली जाती है. कहने का मतलब यह है कि यहां सब कुछ उल्टा-पुल्टा होता है.

वैज्ञानिकों के मुताबिक, मैनपाट की इस जगह में गुरुत्वाकर्षण बल से ज्यादा प्रभावी चुंबकीय क्षेत्र है, जो पानी या वाहन को ऊपर की तरफ खींचता है. इसलिए पानी उल्टा यानी ऊपर की ओर बहता है और बंद गाड़ियां अपने आप ऊपर की ओर चल पड़ती है.


 

संबंधित लेख

Topic of this article: Is jagah kudne par kapti hai dharti, Mainpat, Ulta pani in Hindi

आपके अमूल्य सुझाब ही mail.viralsinindia@gmail.com की सफलता की कुंजी है|

About the author

Admin

Leave a Comment