ब्यूटी

बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय, एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद, बाल झड़ने का घरेलू उपाय, झड़ते हुए बालों को रोकने के उपाय, Baal Jhadne Se Rokne Ka Tarika, Hair Fall Rokne Ke Upay in Hindi, Baal Jhadne Se Rokne Ke Liye Gharelu Nuskhe, Balo Ko Jhadne Se Kaise Roke, Baal Jhadne Se Rokne Ke Gharelu Upay 

Written by Admin


बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय, एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद, बाल झड़ने का घरेलू उपाय, झड़ते हुए बालों को रोकने के उपाय, Baal Jhadne Se Rokne Ka Tarika, Hair Fall Rokne Ke Upay in Hindi, Baal Jhadne Se Rokne Ke Liye Gharelu Nuskhe, Balo Ko Jhadne Se Kaise Roke, Baal Jhadne Se Rokne Ke Gharelu Upay 

बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय, कमजोर और रुखे बालों से हैं परेशान, एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद, अपनाएं ये घरेलू उपाय, हेयर केयर टिप्स इन हिंदी, Home Remedy For Hair Fall, How To Get Thick and Healthy Hair Naturally
कई महिलाएं अपने कमजोर और रुखें बालों की समस्या के चलते परेशान रहती हैं, अगर आप भी उनमें से एक हैं तो अब आपको परेशान नहीं बल्कि कुछ घरेलू उपाय अपनाने की आवश्यकता है. बाजार में मिलने वाले हेयर प्रोडक्ट में काफी केमिकल होता है जिसके ज्यादा इस्तेमाल से आपके बाल रुखे बेजान और रफ हो जाते हैं. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ उपाय लेकर आएं हैं जिसे अपनाकर आप अपने बालों की समस्या से राहत पा सकती हैं. तो फिर देर किस बात की आइए जानते हैं कि आप किस तरह से घर में रहकर ही अपने बालों को मजबूत और खूबसूरत बना सकती हैं. Home Remedies For Hair fall

1. प्याज का रस
प्याज में एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो बालों के साथ स्कैल्प की समस्याओं को भी दूर कर उन्हें मजबूत बनाते हैं. ये आपके बालों में नई जान डालते हैं. इसके अलावा अगर प्याज के रस को नियमित रूप से लगाया जाए तो बालों के झड़ने की समस्या भी दूर होती है साथ ही बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं. यूं तो प्याज का रस बालों के लिए बहुत फायदेमंद है लेकिन सबसे जरूरी है कि आपको इसके इस्तेमाल का सही तरीका पता हो. आप चाहें तो प्याज के रस को इन तरीकों से इस्तेमाल में ला सकते हैं.

1. प्याज का रस और शहद
अगर आप बालों के गिरने और डैंड्रफ की समस्या से जूझ रहे हैं तो शहद के साथ प्याज का रस मिलाकर लगाना बहुत फायदेमंद होगा. डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के साथ ही यह बालों की ग्रोथ भी बढ़ाने का काम करता है. प्याज के रस और शहद की समान मात्रा लेकर उसे अच्छी तरह मिला लें. इस मिश्रण को एक घंटे तक मिलाकर छोड़ दें. उसके बाद इसे अच्छी तरह स्कैल्प पर लगाएं और कुछ समय बाद बालों को हल्के गुनगुने पानी से धो लें.

2. प्याज का रस और बादाम का तेल
बादाम के तेल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बालों के गिरने की समस्या को दूर करते हैं. बादाम के तेल में प्याज का रस मिलाकर लगाने से बालों के गिरने की समस्या दूर हो जाती है. इसके इस्तेमाल से बाल घने, मुलायम और चमकदार बनते हैं. आप चाहें तो बादाम के तेल की जगह नारियल का तेल या फिर जैतून का तेल भी मिला सकते हैं.

3. गर्म पानी में प्याज का रस मिलाकर
प्याज के रस में गर्म पानी मिलाकर लगाना भी बालों को सेहतमंद बनाता है. पानी की एक अच्छी मात्रा में प्याज का रस मिलाकर लगाने से बाल तो सेहतमंद होने के साथ ही घने भी बनते हैं.

2. कैस्टर ऑयल
कैस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल बालों को सेहतमंद और प्राकृतिक रूप से मजबूत बनाने बनाने का काम करता है. इस तेल में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं. इसमें मैजूद ओमेगा फैटी एसिड त्वचा और बालों के लिए सबसे अच्छा मॉइस्चराइजर है. इस तेल से सिर की मसाज करने से बालों की जड़ों को पोषण मिलता है व बाल भी मजबूत होते हैं. कैस्टर ऑयल लगाने से को झड़ते बालों व रुसी की समस्या से छुटकारा मिलता है.

3. अंडे
अंडे में प्रोटीन, खनिज और विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, बायोटिन और अन्य जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह बालों को पोषण देते हैं व टूटने से बचाते हैं. अंडा कंडीशनर का भी काम करता है इसे लगाने से बाल मुलायम, सिल्की व घने होते हैं. अगर आपकों बालों के झड़ने आदि की समस्या है तो अंडे को लगाना शुरु कर दें. कुछ ही समय में आपको असर दिखने लगेगा.

4. मेथी के बीज
मेथी बालों को झड़ने से रोकने और उन्हें तेजी से बढ़ाने में मदद करता है. मेथी में मौजूद प्रोटीन, आयरन और निकोटिनिक एसिड बालों की जड़ों के साथ बालों के रोमछिद्रों को भी मजबूत बनाने में सहायक है. मेथी बालों में चमक लाता है. मेथी को रात भर भिगोएं और फिर सुबह इसको पीसकर पेस्ट बना लें. इसे स्कैल्प पर लगा लें और सूख जाने पर पानी से धो लें.

5. कमजोर बालो के लिए ग्रीन टी
जो ग्रीन टीबैग्ज़ को 2-3 कप पानी में डालकर थोड़ी देर उबाल लें। जब ये ठंडा हो जाए तो इस पानी से अच्छी तरह अपने बालों को धो लें। इसके बाद बालों को नॉर्मल पानी से भी धोएं। कुछ दिनों तक ऐसा करने पर आपको खुद ही फर्क महसूस होगा। ग्रीन-टी के इस्तेमाल से आपके बालों को पोषण मिलेगा, जो इसे मज़बूती देकर इसका झड़ना कम करने में मदद करेगा। इससे बालों को चमक भी मिलेगी।

6. आंवला करे कमजोर बालो को मजबूत
विटामिन सी से भरपूर आंवला बालों की ग्रोथ के लिए वरदान समान होता है। बालों की समस्या से निजात पाने के लिए एक चम्मच आंवले के गूदे में नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को बालों की जड़ों पर लगाकर सो जाएं और सुबह होने पर शैम्पू कर लें।

7. एलोवेरा बढ़ाये बालों की खूबसूरती
एलोवेरा से बाल लंबे और घने होते हैं। आप चाहे तो बालों पर एलोवेरा जेल या इसका जूस लगा सकती हैं। दो से तीन घंटे बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में तीन-चार बार इसे लगाने से आपको फर्क महसूस होगा।

मजबूत बाल और बालों को झड़ने से रोकने के लिए और उपाय
बाल झड़ने का घरेलू उपाय करने के साथ-साथ कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना भी आवश्यक है। ये उपाय व्यक्ति की जीवनशैली से जुड़े हैं , जो आपके बालो को मजबूत करने में मदद करेगा और बालो का झड़ना भी कम हो जायेगा –

1. टाइट बाल बांधने से बचें
अगर आप अपने बालों को टाइट बांधना पसंद करती हैं, तो इस आदत जल्दी से बदल लीजिए, क्योंकि बालों के टूटने और झड़ने में बालों का कसकर बांधना भी एक मुख्य वजह है। इससे बालों पर अत्याधिक खिंचाव पड़ता है। जिससे वो जल्दी टूटने और झड़ने लगते हैं।

2. शरीर में आयरन और पौषक तत्वों की कमी होना – आज के दौर में अक्सर लोग घर के खाने की जगह बाहर के जंक फूड और फास्ट फूड को खाना पसंद करते हैं। जिससे शरीर में धीरे-धीरे पौषक तत्वों की कमी होने लगती है और उसका असर सेहत के साथ हमारे टूटते-झड़ते बालों के रूप में देखने को मिलता है। ऐसे में अगर आप बालों को झड़ने से बचाना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको अपनी पौषक तत्वों वाली डाइट अपनानी चाहिए।

3. गीले बालों को कंघी करना अगर आप भी अक्सर अपने गीले बालों को कंघी करना पसंद करती हैं, तो अपनी ये आदत को बदल लें, क्योंकि लगातार गीले बालों में कंघी करने से बालों के रोम कमजोर होने लगते हैं। जिससे बाल झड़ने लगते हैं। इस बात का भी ध्यान रखें कि कंघी को आप नियमित रूप से साफ करें।

4. गर्म पानी से बाल धोना सर्दियों में गर्म पानी से नहाना अक्सर लोगों को पसंद आता है, जो सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन तेज गर्म पानी बालों को बेहद नुकसान पहुंचाता है। इससे बाल रूखे होने लगते हैं, और धीरे-धीरे झड़ने लगते हैं।

5. तनाव या चिंता से दूर रहें
तनाव यानि स्ट्रेस आज के दौर में हमारी जिंदगी का एक दूसरा नाम बन गया है। तनाव का असर भी हमारी सेहत के साथ ही बालों को भी बेहद नुकसान पहुंचाता है। जिससे बाल झड़ने लगते हैं। अगर आप झड़ते बालों से बचना चाहते हैं, तो अपने तनाव यानि स्ट्रेस को कम करने के लिए मेडिटेशन, योग और खुश रहने की आदतों को अपनाएं।

6. अन्य
धूप में बाहर निकलने से पहले सिर पर स्कार्फ या कैप पहनें ताकि बालों का सूरज की हानिकारक किरणों और प्रदूषण से बचाव हो सके। बालों पर बार-बार हाथ न फेरें। नियमित रूप से व्यायाम करें। योग या ध्यान लगाएं। बाजार में मिलने वाले हेयर कलर में कई तरह के केमिकल होते हैं, जो बालों के लिए ठीक नहीं है। बार-बार हेयर कलर करने से बाल टूट सकते हैं, साथ ही बालों की प्राकृतिक चमक भी कम हो सकती है।

बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय, एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद, बाल झड़ने का घरेलू उपाय, झड़ते हुए बालों को रोकने के उपाय, Baal Jhadne Se Rokne Ka Tarika, Hair Fall Rokne Ke Upay in Hindi, Baal Jhadne Se Rokne Ke Liye Gharelu Nuskhe, Balo Ko Jhadne Se Kaise Roke, Baal Jhadne Se Rokne Ke Gharelu Upay 

और आर्टिकल पढ़ने के लिए निम्नलिखित लिंक्स पर क्लिक करें –

  1. घर में ब्लीच करने का तरीका, Bleach Kaise Karte Hain, Bleach Karne Ka Tarika, घर पर ब्‍लीच कैसे बनाएं, Bleach Kaise Karen, सबसे अच्छा ब्लीच कौन सा है.
  2. बेसन हल्दी फैस पैक, बेसन-हल्दी निखारे त्वचा की रंगत, बेसन हल्दी के फायदें, बेसन हल्दी फैस पैक, बेसन फेस पैक बनाने की विधि, फेस पैक लगाने के टिप्स.
  3. एलोवेरा बालों में कैसे लगाएं, एलोवेरा जेल को बालों में कैसे लगाएं, एलोवेरा को बालों में कैसे लगाएं, एलोवेरा जेल बालों में कैसे लगाएं, पतंजलि एलो वेरा जेल फॉर हेयर.
  4. बालों में मेहंदी लगाने के फायदे, बालों में मेहंदी लगाने के नुकसान, Balo Me Mehndi Lagane Ke Fayde, Balo Me Mehndi Lagane Ke Nuksan.
  5. बीकासूल कैप्सूल खाने से क्या फायदे होते हैं, बिकासुल कैप्सूल के लाभ, Becosules Capsules Uses in Hindi, बेकासूल, बीकोस्यूल्स कैप्सूल.
  6. शराब छुड़ाने की आयुर्वेदिक दवा , होम्योपैथी में शराब छुड़ाने की दवा, शराब छुड़ाने के लिए घरेलू नुस्खे , शराब छुड़ाने का मंत्र , शराब छुड़ाने के लिए योग.
  7. योग क्या है?, Yoga Kya Hai, योग के लाभ, योग के उद्देश्य, योग के प्रकार, योग का महत्व क्या है, योग का लक्ष्य क्या है, पेट कम करने के लिए योगासन, पेट की चर्बी कम करने के लिए बेस्‍ट योगासन.
  8. प्यार का सही अर्थ क्या होता है, Pyar Kya Hota Hai, Pyar Kya Hai, प्यार क्या होता है, प्यार क्या है, Pyaar Kya Hai, Pyar Ka Matlab Kya Hota Hai, Love Kya Hota Hai.
  9. ज्यादा नींद आने की वजह, Jyada Nind Kyon Aati Hai, ज्यादा नींद आना के कारण, ज्यादा नींद आना, शरीर में सुस्ती, शरीर में थकावट.
  10. विवेकानंद की जीवनी, स्वामी विवेकानंद का जीवन परिचय, स्वामी विवेकानंद की बायोग्राफी, Swami Vivekananda In Hindi, Swami Vivekananda Ki Jivani.
  11. मोटिवेशनल कोट्स इन हिंदी फॉर लाइफ, Motivational Quotes in Hindi for Life, ब्यूटीफुल गुड मॉर्निंग कोट्स, लाइफ कोट्स, लेटेस्ट गुड मॉर्निंग कोट्स, Beautiful Morning Quotes.
  12. Love Quotes in Hindi, रोमांटिक लव कोट्स इन हिंदी, Sad Love Quotes in Hindi, डीप इमोशनल लव कोट्स in Hindi, Heart Touching Love Quotes in Hindi, लव कोट्स इन हिंदी.
  13. नमक का दरोगा, Namak Ka Daroga, नमक का दारोग़ा हिंदी स्टोरी, हिंदी कहानी नमक का दारोग़ा, Namak Ka Daroga Hindi Story, Hindi Kahani Namak Ka Daroga
  14. कबीरदास के प्रसिध्द दोहे, कबीर के दोहे मीठी वाणी, Kabir Dohe Lyrics, Kabir Ke Dohe Lyrics, Kabir Ke Dohe Lyrics In Hindi
  15. बच्चों के नये नाम की लिस्ट, बेबी नाम लिस्ट, बच्चों के नाम की लिस्ट, हिंदी नाम लिस्ट, बच्चों के प्रभावशाली नाम, हिन्दू बेबी नाम, हिन्दू नाम लिस्ट, नई लेटेस्ट नाम.
  16. अयांश नाम का अर्थ, अयांश का हिंदी अर्थ, अयंश, अयांश नाम मीनिंग, अयांश नाम का मतलब, अयांश का अर्थ धर्म और राशि, अयांश मीनिंग इन हिंदी, Ayansh Ka Arth.
  17. आरव नाम का अर्थ, आरव का हिंदी अर्थ, आरव नाम मीनिंग, आरव नाम का मतलब, आरव का अर्थ धर्म और राशि, Aarav Ka Arth, Aarav Ka Matlab, Aarav Meaning.
  18. अद्विक नाम का अर्थ, अद्विक का हिंदी अर्थ, अद्विक नाम मीनिंग, अद्विक नाम का मतलब, अद्विक का अर्थ धर्म और राशि, Advik Ka Arth, Advik Ka Matlab, Advik Meaning.
  19. सानवी नाम का अर्थ, सानवी का हिंदी अर्थ, सानवी नाम मीनिंग, सानवी नाम का मतलब, सानवी का अर्थ धर्म और राशि, सानवी मीनिंग इन हिंदी, Saanvi Ka Arth.
  20. बैताल पचीसी: प्रारम्भ की कहानी, विक्रम -बैताल की कहानियाँ, बैताल पच्चीसी की कहानियाँ, Vikram-Baital Stories In Hindi, Baital Pachisi.
  21. सीआईडी का पूरा नाम क्या है, CID Ka Pura Naam Kya Hai, सीबीआई का पूरा नाम क्या है, CBI Ka Poora Naam Kya Hai, सीआईडी क्या है, CID Kya Hai.

आपके अमूल्य सुझाब ही mail.viralsinindia@gmail.com की सफलता की कुंजी है|

About the author

Admin

Leave a Comment