ब्यूटी

खूबसूरत त्वचा के लिए तिल का तेल, तिल के तेल के फायदे, तिल के फायदे, तिल का तेल इस्तेमाल करने के फायदे, तिल का तेल पतंजलि, तिल के तेल के फायदे व नुकसान, Patanjali Til Ka Tel, Til Ka Tel Ke Fayde in Hindi, Til on Face in Hindi, Til Ka Tel Face Ke Liye, Til Oil Benefits in Hindi, Til Ke Tel Ke Fayde or Nuksan

Written by Admin


खूबसूरत त्वचा के लिए तिल का तेल, तिल के तेल के फायदे, तिल के फायदे, तिल का तेल इस्तेमाल करने के फायदे, तिल का तेल पतंजलि, तिल के तेल के फायदे व नुकसान, Patanjali Til Ka Tel, Til Ka Tel Ke Fayde in Hindi, Til on Face in Hindi, Til Ka Tel Face Ke Liye, Til Oil Benefits in Hindi, Til Ke Tel Ke Fayde or Nuksan

खूबसूरत त्वचा के लिए तिल का तेल , इस तरह से इस्तेमाल करें तिल का तेल, निखर उठेगी त्वचा – तिल के तेल से बढ़ाएं सुंदरता(How to use sesame oil For glowing skin) – तिल के तेल का उपयोग , तिल के तेल के फायदे 
तिल के तेल आपके बालों और त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है. ये आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करता है. तिल के तेल से त्वचा और बालों में नमी बनी रहती है. अगर आपको भी खूबसरत चेहरे की चाह है तो तिल का तेल आपकी इस ख्वाहिश को कुछ ही समय में पूरा कर सकता है.  जाने त्वचा पर निखार पाने के लिए तिल के तेल का इस्तेमाल कैसे करें. How to use sesame oil For glowing skin

1. मॉइस्‍चराइजर का कम
तिल का तेल आपके चेहरे को मॉइस्‍चराइज करता है. चेहरे पर नमी बनाएं रखने के लिए सुबह–शाम तिल का तेल अपनी त्वचा पर लगाएं. सर्दियों की सर्द हवाओं से स्किन को बचाने में भी तिल का तेल मददगार है. ये आपकी के ग्लो को बढ़ाता है. How to use sesame oil For glowing skin

skin care tips

2. सनस्‍क्रीन का काम
इस तेल में ऐंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन ई पाया जाता हैं. अगर आप दोपहर के समय कहीं जा रही हैं तो अपने चेहरे पर तिल का तेल जरुर लगाएं. यह सनस्क्रीन का काम करता है और आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है.  How to use sesame oil For glowing skin

beauty tips
beauty tips

3. स्‍क्रब का काम
चेहरे के सौंदर्य को बढ़ाने में स्क्रब का बड़ा महत्व है, इसके लिए आप अपने चेहरे पर तिल का तेल लगा लें. लगाने के 5 मिनट बाद चेहरे पर राइस पाउडर लगाकर स्क्रब करें. स्क्रब करने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें और कुछ समय बाद चेहरे पर ठंडे पानी का छिड़काव करें. तिल के तेल के साथ पिसे चावल को मिलाकर स्क्रब करने से आपकी त्वचा में कोमलता आती है. How to use sesame oil For glowing skin

Beauty Tips in Hindi

4. क्लेंजर का काम
इसका इस्तेमाल आप क्लेंजर के तौर पर भी कर सकती है, यह आपकी स्किन की कोमल को बरकरार रखता है और तैलीय त्वचा से छुटकारा दिलाता है. क्लेंजर के लिए तिल के तेल में एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें, 10 मिनट बाद अपने चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें. इससे आपके चेहरे पर मौजूद गंदगी निकल जाएगी और आपको खूबसूरत बेदाग त्वचा मिलेगा. How to use sesame oil For glowing skin

beauty tips

5. फेस पैक
तिल के तेल का इस्तेमाल फैस पैक की तरह करके आप अपने चेहरे की रंगत को निखार सकती है. फैस पैक बनाने के लिए तिल के तेल में आवश्यकतानुसार मुल्तानी मिट्टी और हल्दी मिलाएं. अब इसे 30 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाकर रखें. यह आपके चेहरे को निखारने के साथ सन-टैनिंग से भी बचाता है. How to use sesame oil For glowing skin

6. कील-मुंहासे दूर – तिल के तेल में ऐसे तत्व होते हैं जो चेहरे पर जादुई असर दिखाते हैं। इसमें स्किन संबंधी हर परेशानी का हल छिपा होता है। यह दाग-धब्बे के अलावा कील-मुंहासे दूर करने और चेहरे को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। तिल के तेल में विटमिन बी, डी और ई प्रचुर मात्रा में होता है जो स्किन के लिए बेहद फायदेमदं है।

7. ऐंटी-इनफ्लेमेटरी – तिल में ऐंटी-इनफ्लेमेटरी और ऐंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो चेहरे से पूरी गंदगी निकालने के अलावा सूजन और खुजली को भी कम करती हैं।

ऐसे करें तिल के तेल का इस्तेमाल
रोजाना रात को सोने से पहले तिल के तेल से चेहरे की मालिश करें और सो जाएं। सुबह हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। रोजाना ऐसा करने से चेहरे पर फर्क दिखने लगेगा। लेकिन इसके लिए पहले आपको यह जानना भी जरूरी है कि आपकी स्किन ऑइली है या फिर ड्राई। अगर स्किन ऑइली है तो फिर सबसे पहले चेहरे को किसी अच्छ क्लेंजर से साफ कर लें और उसके बाद ही तिल का तेल लगाएं। लेकिन ऑइली स्किन पर रोजाना तेल से मालिश करने के बजाय हफ्ते में 3-4 दिन मालिश करें।

तिल का तेल गर्म होता है या ठंडा
तिल शरीर को गर्माहट भी देता है, तिल के तेल की तासीर गर्म होती है।  तिल के तेल के ऊपर हाल ही में कई अध्‍ययन हुए हैं जिनमें ये बात साबित हुई है कि तिल का तेल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। शरीर पर इसका गर्म वार्मिंग और सुखदायक प्रभाव का पड़ता है।

पतंजलि तिल का तेल
पतंजलि तिल का तेल त्वचा के लिए लाभकारी है। प्रतिदिन तिल तेल की मालिश करने से मनुष्य कभी भी बीमार नहीं होता। तिल तेल की मालिश से रक्त विकार, कमर दर्द, मसाज, गठिया का दर्द जैसे रोगों में लाभ होता है। पतंजलि तिल का तेल एक लोकप्रिय खाद्य तेल है जो कई व्यंजनों में समृद्ध, पौष्टिक स्वाद जोड़ता है। यदि सही तरीके से और मॉडरेशन में उपयोग किया जाता है (जैसा कि ओमेगा -6 वसा में उच्च है), यह तेल कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। Patanjali Pure Sesame (Til) Oil – 1 LTR , Price: ₹ 250.00

तिल का तेल मर्द के इन्द्रियों में लगाने के फायदे

  • तिल का तेल आदमी और औरत दोनों के लिए लाभदायक है। अगर कोई आदमी तिल का तेल से सर की मालिश करे तो मर्द के इन्द्रियों तेज होती है, और आप बहुत ही फ्रेश महसूस करते है।गठिया, हड्डियों का टेड़ा-मेढ़ा होना, सिरदर्द, दिमाग की कमजोर आदि दूर होती.
  • इसे खाने से शरीर को काफी शक्ति मिलती है। सर्दियों में इसके तेल की मालिश से सर्दी से सुरक्षा मिलती है। तिल और मिश्री का काढ़ा बनाकर खांसी में पीने से जमा हुआ कफ निकल जाता है।
  • इसके तेल की रोज़ाना मालिश से लगभग हर तरह के चरम रोग ठीक हो जाते हैं। त्वचा की नमी भी लौट आती है।
  • पेटदर्द में गुनगुने पानी के साथ काला तिल मिलाकर पीने से पेट दर्द गायब हो जाएगा।
  • कमर और पीठ दर्द जैसी स्थिति में हींग और सौंठ मिलाकर गरम तिल के तेल की मालिश से बहुत आराम पहुंचता है।
  • दन्त रोग जैसी समस्या में सुबह उठकर दाँत साफ करने के पश्चात खाली पेट में तिल को चबा-चबा कर खाएं। ऐसे में दांतों को मजबूती मिलती है और समस्त दंत रोगों का नाश होता है।

खूबसूरत त्वचा के लिए तिल का तेल, तिल के तेल के फायदे, तिल के फायदे, तिल का तेल इस्तेमाल करने के फायदे, तिल का तेल पतंजलि, तिल के तेल के फायदे व नुकसान, Patanjali Til Ka Tel, Til Ka Tel Ke Fayde in Hindi, Til on Face in Hindi, Til Ka Tel Face Ke Liye, Til Oil Benefits in Hindi, Til Ke Tel Ke Fayde or Nuksan

और आर्टिकल पढ़ने के लिए निम्नलिखित लिंक्स पर क्लिक करें –

  1. घर में ब्लीच करने का तरीका, Bleach Kaise Karte Hain, Bleach Karne Ka Tarika, घर पर ब्‍लीच कैसे बनाएं, Bleach Kaise Karen, सबसे अच्छा ब्लीच कौन सा है.
  2. बेसन हल्दी फैस पैक, बेसन-हल्दी निखारे त्वचा की रंगत, बेसन हल्दी के फायदें, बेसन हल्दी फैस पैक, बेसन फेस पैक बनाने की विधि, फेस पैक लगाने के टिप्स.
  3. एलोवेरा बालों में कैसे लगाएं, एलोवेरा जेल को बालों में कैसे लगाएं, एलोवेरा को बालों में कैसे लगाएं, एलोवेरा जेल बालों में कैसे लगाएं, पतंजलि एलो वेरा जेल फॉर हेयर.
  4. बालों में मेहंदी लगाने के फायदे, बालों में मेहंदी लगाने के नुकसान, Balo Me Mehndi Lagane Ke Fayde, Balo Me Mehndi Lagane Ke Nuksan.
  5. बीकासूल कैप्सूल खाने से क्या फायदे होते हैं, बिकासुल कैप्सूल के लाभ, Becosules Capsules Uses in Hindi, बेकासूल, बीकोस्यूल्स कैप्सूल.
  6. शराब छुड़ाने की आयुर्वेदिक दवा , होम्योपैथी में शराब छुड़ाने की दवा, शराब छुड़ाने के लिए घरेलू नुस्खे , शराब छुड़ाने का मंत्र , शराब छुड़ाने के लिए योग.
  7. योग क्या है?, Yoga Kya Hai, योग के लाभ, योग के उद्देश्य, योग के प्रकार, योग का महत्व क्या है, योग का लक्ष्य क्या है, पेट कम करने के लिए योगासन, पेट की चर्बी कम करने के लिए बेस्‍ट योगासन.
  8. प्यार का सही अर्थ क्या होता है, Pyar Kya Hota Hai, Pyar Kya Hai, प्यार क्या होता है, प्यार क्या है, Pyaar Kya Hai, Pyar Ka Matlab Kya Hota Hai, Love Kya Hota Hai.
  9. ज्यादा नींद आने की वजह, Jyada Nind Kyon Aati Hai, ज्यादा नींद आना के कारण, ज्यादा नींद आना, शरीर में सुस्ती, शरीर में थकावट.
  10. विवेकानंद की जीवनी, स्वामी विवेकानंद का जीवन परिचय, स्वामी विवेकानंद की बायोग्राफी, Swami Vivekananda In Hindi, Swami Vivekananda Ki Jivani.
  11. मोटिवेशनल कोट्स इन हिंदी फॉर लाइफ, Motivational Quotes in Hindi for Life, ब्यूटीफुल गुड मॉर्निंग कोट्स, लाइफ कोट्स, लेटेस्ट गुड मॉर्निंग कोट्स, Beautiful Morning Quotes.
  12. Love Quotes in Hindi, रोमांटिक लव कोट्स इन हिंदी, Sad Love Quotes in Hindi, डीप इमोशनल लव कोट्स in Hindi, Heart Touching Love Quotes in Hindi, लव कोट्स इन हिंदी.
  13. नमक का दरोगा, Namak Ka Daroga, नमक का दारोग़ा हिंदी स्टोरी, हिंदी कहानी नमक का दारोग़ा, Namak Ka Daroga Hindi Story, Hindi Kahani Namak Ka Daroga
  14. कबीरदास के प्रसिध्द दोहे, कबीर के दोहे मीठी वाणी, Kabir Dohe Lyrics, Kabir Ke Dohe Lyrics, Kabir Ke Dohe Lyrics In Hindi
  15. बच्चों के नये नाम की लिस्ट, बेबी नाम लिस्ट, बच्चों के नाम की लिस्ट, हिंदी नाम लिस्ट, बच्चों के प्रभावशाली नाम, हिन्दू बेबी नाम, हिन्दू नाम लिस्ट, नई लेटेस्ट नाम.
  16. अयांश नाम का अर्थ, अयांश का हिंदी अर्थ, अयंश, अयांश नाम मीनिंग, अयांश नाम का मतलब, अयांश का अर्थ धर्म और राशि, अयांश मीनिंग इन हिंदी, Ayansh Ka Arth.
  17. आरव नाम का अर्थ, आरव का हिंदी अर्थ, आरव नाम मीनिंग, आरव नाम का मतलब, आरव का अर्थ धर्म और राशि, Aarav Ka Arth, Aarav Ka Matlab, Aarav Meaning.
  18. अद्विक नाम का अर्थ, अद्विक का हिंदी अर्थ, अद्विक नाम मीनिंग, अद्विक नाम का मतलब, अद्विक का अर्थ धर्म और राशि, Advik Ka Arth, Advik Ka Matlab, Advik Meaning.
  19. सानवी नाम का अर्थ, सानवी का हिंदी अर्थ, सानवी नाम मीनिंग, सानवी नाम का मतलब, सानवी का अर्थ धर्म और राशि, सानवी मीनिंग इन हिंदी, Saanvi Ka Arth.
  20. बैताल पचीसी: प्रारम्भ की कहानी, विक्रम -बैताल की कहानियाँ, बैताल पच्चीसी की कहानियाँ, Vikram-Baital Stories In Hindi, Baital Pachisi.
  21. सीआईडी का पूरा नाम क्या है, CID Ka Pura Naam Kya Hai, सीबीआई का पूरा नाम क्या है, CBI Ka Poora Naam Kya Hai, सीआईडी क्या है, CID Kya Hai.

आपके अमूल्य सुझाब ही mail.viralsinindia@gmail.com की सफलता की कुंजी है|

About the author

Admin

Leave a Comment