सवाल आपके

शरीर में Oxygen के कमी का मुख्य कारण क्या है?

Written by Admin


शरीर में Oxygen के कमी का मुख्य कारण क्या है? Body में Oxygen के कमी का Main reason क्या है? शरीर में ऑक्सीजन का स्तर कम क्यों होता है? जानिए इन सवालों के जवाब :


Body me Oxygen ke kami ka mukhya karan kya hai

Oxygen और Medical oxygen क्या है?

Oxygen क्या है? – ऑक्सीजन (Oxygen) के बिना कोई भी प्राणी जीवित नहीं रह सकता, इसलिए इसे प्राणवायु भी कहा जाता है. जीवित प्राणियों के लिए आक्सीजन अति आवश्यक है.

ऑक्सीजन वायुमंडल में स्वतंत्र रूप में मिलता है, क्योंकि यह एक रासायनिक तत्त्व है. ऑक्सीजन हवा और पानी दोनों में होता है. हवा में 21 फीसदी और पानी में ऑक्सीजन के केवल 10 मोलेक्युल्स (Molecules) ही मौजूद होते हैं. ऑक्सीजन भूपर्पटी (Earth’s crust) पर सर्वाधिक मात्रा (लगभग 46.6%) में मौजूद होता है.

Medical oxygen क्या है? – इसे शुद्ध प्राणवायु के रूप में जाना जाता है, जिनके शरीर में ऑक्सीजन का लेवल कम होता है, उन्हें Medical oxygen की जरुरत पड़ती है. ऑक्सीजन  का निर्माण ऑक्सीजन प्लांट (Oxygen plant) में होता है, जो 99 फीसदी तक शुद्ध होता है.

 

शरीर में Oxygen के कमी का मुख्य कारण क्या है?

ऑक्सीजन की कमी (हाइपोक्सेमिया) के कारण कई लोग अपनी जान गवां चुके है, ऐसे में यह पता लगाना सबसे जरूरी है कि Body में Oxygen के कमी का Main reason क्या है? अगर यह चल जाता है, तो ऑक्सीजन की कमी की समस्या का निवारण भी आसानी से किया जा सकता है.

ऑक्सीजन की कमी के कारण शरीर में कई तरह के लक्षण दिखाई देने लगते हैं. जैसे- सांस लेने में कठिनाई होना, सांस फूलने लगना, थकान महसूस होना, भ्रम की स्थिति, होठों व चेहरे का रंग नीला पड़ना, सीने में दर्द या जलन होना, चलने व उठने में समस्या होना आदि.

यदि कोई व्यक्ति इन समस्याओं से पीड़ित है तो उसे अपने शरीर के ऑक्सीजन लेवल की जांच करानी चाहिए. ऐसे में अगर उस व्यक्ति के शरीर का ऑक्सीजन लेवल 93 या 90 से नीचे है तो उसे तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

 

शरीर में ऑक्सीजन का स्तर कम क्यों होता है?

शरीर में ऑक्सीजन की कमी के मुख्य कारण आलस्य, व्यायाम न करना, उचित आहार न लेना, भोजन में आयरन की कमी, आदि हैं. यदि व्यक्ति इन 4 बातों पर अमल करता है, तो वह ऑक्सीजन की कमी की समस्या से निजात पा सकता है.

आलस्य – जो लोग बहुत आलसी होते हैं या जो बिना फिजिकल एक्टिविटी किए आलस से भरपूर लाइफस्टाइल जीते हैं, उनके शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है. इसलिए आलस न करें, रोजाना फिजिकल एक्टिविटी करते रहें और शरीर में ऑक्सीजन का बेहतर स्तर बनाए रखें.

व्यायाम न करना – जो लोग रोजाना व्यायाम करते हैं वे हमेशा स्वस्थ रहते हैं और जो लोग व्यायाम नहीं करते हैं, उनके शरीर में रक्त प्रवाह की गति धीमी हो जाती है, जिससे ऑक्सीजन का स्तर कम हो जाता है. इसलिए रोजाना व्यायाम करें और शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बनाए रखें.

उचित आहार न लेना – जो लोग बहुत अधिक शारीरिक श्रम करते हैं, उन्हें अगर उचित आहार न मिले तो उनके शरीर में ‘कमजोरी’ घर बना लेती है. अगर वे लंबे समय तक इसी तरह गलत आहार लेते है, तो धीरे धीरे उनके शरीर से ऑक्सीजन का स्तर कम होते जाता है. इसलिए उचित आहार ले और शरीर में ऑक्सीजन का बेहतर स्तर बनाए रखें.

भोजन में आयरन की कमी – यदि कोई व्यक्ति ऐसा भोजन करता है जिसमे आयरन की मात्रा काफी कम होती है और इस तरह का भोजन वह लम्बे समय तक करता है, तो उसके शरीर में भी ऑक्सीजन की कमी हो सकती है. क्योंकि आयरन फेफड़ों समेत पूरे शरीर में ऑक्सीजन के प्रवाह में अहम भूमिका निभाता है. इसलिए आयरन युक्त भोजन करें और शरीर में ऑक्सीजन का बेहतर स्तर बनाए रखें.


 

संबंधित सवाल

Topic of this article: Body me Oxygen ke kami ka mukhya karan kya hai information in Hindi

आपके अमूल्य सुझाब ही mail.viralsinindia@gmail.com की सफलता की कुंजी है|

About the author

Admin

Leave a Comment