सवाल आपके

मैं अपनी भानजी को पसंद करता हूं और उससे शादी करना चाहता हूं, कृप्या सलाह दें?

Written by Admin


सरस सलिल विशेष

सवालमैं एलएलबी का छात्र हूं और अपनी दूर के रिश्ते की भानजी को बहुत पसंद करता हूं. उस से शादी करना चाहता हूं. लेकिन उस की तरफ से कोई जवाब नहीं मिल रहा. बताएं मैं क्या करूं?
जवाबशादी करना कोई गुड्डेगुडि़यों का खेल नहीं होता. कोई भी फैसला बहुत ही सोचसमझ कर लेना चाहिए. आप जिस से शादी करना चाहते हैं वह रिश्ते में आप की भानजी लगती है. भारतीय समाज में वैसे भी भानजी से शादी नहीं होती है. हां, कई जगह यह परंपरा है कि मामा भानजी की शादियां होती हैं. पर आप के मामले में ऐसा है कि नहीं, यह आप ने नहीं बताया.
ये भी पढ़ें : मेरे घरवाले नहीं चाहते कि मैं अपने हिंसक पति से तलाक लूं , क्या करूं?
 
वैसे भी आप कानून की पढ़ाई कर रहे हैं तो आप को मालूम होना चाहिए कि हिंदू मैरिज ऐक्ट की धारा 5 (4) के अनुसार वर्जित संबंधों (प्रोहिबिटेड रिलेशन) में शादी नहीं हो सकती. वह कानूनन मान्य नहीं होगी. दूसरी तरफ, हो सकता है आप की भानजी रिश्तों की मर्यादा का उल्लंघन नहीं करना चाहती हो, इसलिए उस की तरफ से आप को कोई जवाब नहीं मिल रहा. सब पक्षों को ध्यान में रखते हुए स्वयं फैसला लें कि यह विवाह करना आप के लिए कितना उचित रहेगा.
ये भी पढ़ें…
आखिर क्यों : प्यार किया तो डर के किया
धर्म और जाति की बिना पर प्यार से नाकभौं सिकोड़ते रहने वाले लोग अगर एक दफा ईमानदारी से अपने दिमाग से नफरत का कूड़ा निकाल कर प्यार करने वालों की बातों, जो वे दिल से करते हैं, को सुन लें तो तय है उन का नजरिया प्यार और प्यार करने वालों के हक में बदल जाएगा. जिस समाज में हम रहते हैं उस पर उन लोगों का दबदबा है जिन्हें धर्म ने रटा दिया है कि प्यार करना बुरी बात है और धर्म के उसूलों के खिलाफ है, इसलिए जहां भी किसी को प्यार करते देखो, तुरंत एतराज जताओ, उन्हें धर्मजाति के अलावा घर की मानमर्यादाओं के नाम पर परेशान करो और इतना परेशान करो कि वे मरने तक कि सोचने लगें. यह हर्ज की बात नहीं क्योंकि धर्म जिंदा रहना चाहिए, वही जीवन का सार है.‘सरस सलिल डिजिटल’साथ ही मिलेगी ये खास सौगात
अनगिनत लव स्टोरीज
मनोहर कहानियां की दिलचस्प क्राइम स्टोरीज
पुरुषों की हेल्थ और लाइफ स्टाइल से जुड़े नए टिप्स
सेक्सुअल लाइफ से जुड़ी हर प्रॉब्लम का सोल्यूशन
सरस सलिल मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री की चटपटी गॉसिप्स
समाज और देश से जुड़ी हर नई खबर

आपके अमूल्य सुझाब ही mail.viralsinindia@gmail.com की सफलता की कुंजी है|

About the author

Admin

Leave a Comment