सवाल आपके

डायबिटीज को कैसे कंट्रोल किया जा सकता है?

Written by Admin


सवाल
मेरी उम्र 46 साल है. मुझे डायबिटीज है. मेरी डायबिटीज ऊपरनीचे होती रहती है, यानी कि कंट्रोल में नहीं रहती, जबकि मेरा खानापीना सब नियमित है. मैं परिवार के साथ 15 दिनों के टूर पर जा रहा हूं. मैं ने घर में किसी से इस बारे में कुछ नहीं कहा लेकिन भीतर ही भीतर डर रहा हूं कि कहीं बाहर घूमतेफिरते शुगर की वजह से मेरी तबीयत खराब हो गई तो मेरे कारण घरवालों का मजा किरकिरा हो जाएगा. आप कुछ राय दे सकते हैं कि मैं घूमतेफिरते या घर से बाहर रहते हुए भी खुद को स्वस्थ रख सकूं.
जवाब
चिंता करना भी शुगर को बढ़ाता है. आप बेवजह चिंता कर ही क्यों रहे हैं. दवाइयां तो आप ले ही रहे हैं. हां, घर से बाहर रहते हुए देर से भोजन करना, सामान्य से ज्यादा ऐक्टिव रहना और अलगअलग टाइम जोन में रहना आप के डायबिटीज के मैनेजमैंट को बाधित कर सकता है लेकिन चिंता बिलकुल मत करिए. कुछ बातों का ध्यान रख कर चलेंगे तो कोई दिक्कत नहीं आएगी और आप अपने ट्रिप को पूरी तरह से एंजौय कर सकेंगे.
रोजाना अपने ब्लडशुगर लैवल को चैक करते रहिए. यात्रा के दौरान खुद को हाइड्रेट रखें. पर्याप्त पानी पीते रहें, इसलिए पानी की बोतल साथ ले कर चलें.
बेशक आप ट्रिप पर गए हैं लेकिन सुबह के वक्त फिटनैस के लिए समय निकालना जरूरी है. व्यायाम ब्लडशुगर को मैनेज करने में मदद करता है. बस, कोशिश कीजिए कि बौडी ओवर एक्जर्ट न हो. अपने साथ हैल्दी स्नैक्स और फूड्स को पैक करना न भूलें, ऐसा फूड जो आप के स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो. रैस्तरां में ऐसा फूड और्डर करें जो आप की शुगर न बढ़ाए.‘सरिता डिजिटल’साथ ही मिलेगी ये खास सौगात
5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट

समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें

आपके अमूल्य सुझाब ही mail.viralsinindia@gmail.com की सफलता की कुंजी है|

About the author

Admin

Leave a Comment