सवाल आपके

मैं हाइड्रोसिल में परेशान हूं, क्या करुं?

Written by Admin


सरस सलिल विशेष

सवाल 
मेरी 36 साल की उम्र है. मेरे हाइड्रोसिल में परेशानी है. मेरी पीठ में भी दर्द रहता है. उपाय बताएं?
जवाब
हाइड्रोसिल बीमारी फाइलेरिया के चलते होती है. इस में नसों में सूजन आ जाती है. इस से दर्द होने लगता है. हो सकता है कि दर्द ज्यादा हो जो आप को पीठ की नसों में महसूस हो रहा हो. फाइलेरिया के इलाज से आप के हाइड्रोसिल की नसों की सूजन कम होगी, जिस से आप को फायदा होगा.
जानें हाइड्रोसील के बारे में…
हाइड्रोसील लड़को में होने वाली एक आम बीमारी के साथ-साथ एक खतरनाक बीमारी भी है जो लड़कों के अंडकोष (Testicle) में होती हैं. यह एक अंडकोष में भी हो सकती है और दोनों अंडकोषों में भी हो सकती हैं. इसमें अंडकोष (Testicle) सूज जाते हैं जिनमें असहनीय दर्द होता हैं. इसका प्रमुख कारण हैं अंडकोष में पानी जमा हो जाना.  तब अंडकोष की थैली फूल जाती है, तो इसे ‘हाइड्रोसील इस प्रोसेसस वजायनेलिस’ या ‘पेटेन्ट प्रोसेसस वजायनलिस’ भी कहते हैं.
इस स्थिती में लड़के ना तो चल पाते  हैं ही ठीक से आराम कर पाते हैं. ऐसा माना जाता की कुछ लोगों में हाइड्रोसील की समस्‍या वंशानुगत या जन्मजात भी हो सकती है. जन्मजात हाइड्रोसील नवजात बच्चे में होता है और जन्‍म के पहले वर्ष में समाप्त हो सकता है. वैसे तो यह समस्‍या किसी भी उम्र में हो सकती है लेकिन 40 वर्ष के बाद इसकी शिकायत अक्‍सर देखी जाती है. कभी-कभी हाइड्रोसील में अंडकोष की सूजन में दर्द बिल्कुल भी नही होता और कभी-कभी तो बर्दाश्त के बाहर दर्द होता हैं.‘सरस सलिल डिजिटल’साथ ही मिलेगी ये खास सौगात
अनगिनत लव स्टोरीज
मनोहर कहानियां की दिलचस्प क्राइम स्टोरीज
पुरुषों की हेल्थ और लाइफ स्टाइल से जुड़े नए टिप्स
सेक्सुअल लाइफ से जुड़ी हर प्रॉब्लम का सोल्यूशन
सरस सलिल मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री की चटपटी गॉसिप्स
समाज और देश से जुड़ी हर नई खबर

आपके अमूल्य सुझाब ही mail.viralsinindia@gmail.com की सफलता की कुंजी है|

About the author

Admin

Leave a Comment